What is terrorism?(आतंकवाद क्या है?) और इसके जनक(Parent) कौन है? आए जाने


आतंकवाद एक प्रकार की हिंसात्मक गतिविधि होती है। अगर कोई व्यक्ति या कोई संगठन अपने आर्थिक, राजनीतिक एवं विचारात्मक लक्ष्यों की प्रतिपूर्ति के लिए देश या देश के नागरिकों की सुरक्षा को निशाना बनाए, तो उसे आतंकवाद कहते हैं। आतंकवाद शब्द की उत्पत्ति आतंक शब्द से हुई है।

आपको बता दें कि आतंक का शासन, द टेरर के रूप में भी जाना जाता है, 1793 और 1794 के बीच फ्रांसीसी क्रांति का एक समय था। इस चरण के दौरान रोबेस्पिएरे की सरकार ने पुजारियों, रईसों और जमाखोरों के रूप में फ्रांसीसी सेनाओं का विरोध करने वाले किसी भी व्यक्ति को मारने के लिए कठोर कदम उठाने का फैसला किया। 

आतंकवाद का जनक पाकिस्तान को माना जाता है जिसे दुनिया में भी आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। सन् 2018 में तिलक को 'आतंकवाद का जनक' कहने पर विवाद ठना था। राजस्थान में कक्षा आठ के लिए जारी की गई एक किताब में बाल गंगाधर तिलक पर प्रकाशित एक लेख को लेकर विवाद बढ़ता हुआ दिख रहा है। लेख से नाराज़ तिलक के परिजनों ने किताब पर पाबंदी की मांग की है।

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक समाज सुधारक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को किताब में 'आतंकवाद का जनक' कहा गया है। पुणे में रह रहे बाल गंगाधर तिलक के परिवार ने राजस्थान सरकार से इसकी शिकायत की है। परिवार ने राजस्थान सरकार से अपमानजनक टिप्पणी को किताब से हटाने और किताब को प्रतिबंधित करने की मांग की थी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ