सुबह की कुछ खास खबरें, देखिए आप कम शब्दों में

बिहार में विधानसभा चुनाव का पहला चरण आज, 71 सीटों पर ड़ाले जाएंगे वोट


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के तहत आज 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। एक ओर जहां उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम(EVM) में कैद हो रहा होगा, तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे होंगे। पीएम मोदी की रैली दरभंगा, पटना और मुजफ्फरपुर में होगी। वहीं, राहुल गांधी वाल्मीकि नगर और कुशेश्वरस्थान में चुनावी प्रचार के लिए उतरेंगे।

इस साल निगेटिव या शून्य के करीब रहेगी GDP ग्रोथ : निर्मला सीतारमण

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में अब सुधार के संकेत दिखने लगे हैं। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की विकास दर में गिरावट होगी या फिर शून्य के करीब रहेगी। उन्होंने कहा कि सन् 2020-21 की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की जबरदस्त गिरावट आई है, जिससे पूरे वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी की वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब रहेगी। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान होने वाली खरीदारी से भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलने की पूरी उम्मीद है। 

सिंधिया के इलाके में प्रचार करने पहुंचे पायलट

मध्य प्रदेश के सियासी रण में सचिन पायलट उतर चुके हैं। 27 अक्टूबर को पायलट ने करेरा से कांग्रेस प्रत्याशी त्यागी लाल जाटव के लिए प्रचार किया। 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर तीन नवंबर को वोटिंग होगी।

अब जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीद सकेगा कोई भी नागरिक

केंद्र सरकार का एक नोटिफिकेशन आज जारी हो चुका है। यह खुशी उन लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आया है जो वर्षों से कश्मीर में जमीन खरीदने के सपने देख रहे थे। अब देश का कोई भी नागरिक जम्मू-कश्मीर में अपने मकान, दुकान और कारोबार के लिए जमीन खरीद सकता है। 

बिहार में दो करोड़ से ज्यादा वोटर, 1066 प्रत्याशी, कितना किसके पास सीट


बिहार विधानसभा चुनाव की रणभूमि पर पहला युद्ध 28 अक्टू बर को लड़ा जाएगा। पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों के लिए पर वोटिंग होगी। इसमें 2.14 करोड़ से ज्यासदा मतदाता 1066 प्रत्याहशियों के भाग्यर का फैसला करेंगे। बुधवार को ईवीएम में ये कैद हो जाएगा कि 1066 में से कौन से 71 विधानसभा में जाएंगे।

साहा-वॉर्नर के तूफानी बल्लेबाजी से दिल्ली हुई पस्त


आईपीएल के 13वें सीजन का 47वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने नाम किया। सनराइजर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 88 रनों से मात दी। 220 रनों के विशाल लक्ष्य के आगे दिल्ली की टीम 19 ओवरों में 131 रनों पर सिमट गई। यह उसकी लगातार तीसरी हार रही।

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपना कृषि संशोधन बिल किया पास 

छत्तीसगढ़ विधानसभा के विशेष सत्र में मंगलवार को छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। राज्य के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने इस विधेयक पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इस संशोधन विधेयक का कोई भी प्रावधान केंद्र के कानून का उल्लंघन नहीं करता है। हम केंद्रीय कानूनों का अतिक्रमण नहीं कर रहे हैं। इस संशोधन विधेयक के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों के हितों और अधिकारों की रक्षा हो सकेगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ