Space News/universe informaion : आखिर! क्यों अंतरिक्ष के गुरुत्वाकर्षण से दूर हुआ बुध

Space News/universe informaion : अंतरिक्ष के गुरुत्वाकर्षण से दूर हुआ बुध

बुध परागमन क्या है?  सबसे गर्म ग्रह कौन सा है? 

हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह बुद्ध है। जिसे हम अंग्रेजी में Mercury Planet कहते है। यह ग्रह सूर्य के सबसे निकटतम ग्रहो में से एक है। सूर्य के सबसे निकट होने के कारण Mercury सौरमंडल के सभी 8 ग्रहो में से दूसरा सबसे गर्म ग्रह है। आपको बता दें कि बुध ने बीते साल सूरज का पारगमन पूरा कर लिया।

Space News/universe informaion : अंतरिक्ष के गुरुत्वाकर्षण से दूर हुआ बुध

साल 2030 में बुध सूरज के इतने करीब आ पाएगा। इस खगोलीय घटना के दौरान सूर्य की चमक पर एक काली बिंदु के रूप में नजर आने वाले बुध ने 5.5 घंटे के चुंबकीय खिंचाव के कारण सौर डिस्क से दूर होता चला गया। इस खगोलीय घटना को देखने के लिए दुनिया भर में वैज्ञानिकों और छात्रों ने टेलिस्कोप और विशेष चश्मों का उपयोग किया था।

Space News/universe informaion : अंतरिक्ष के गुरुत्वाकर्षण से दूर हुआ बुध

अगर बुद्ध के व्यास की बात करें तो हमारे चंद्रमा के व्यास से आकार से करीब 1406.74 किलोमीटर बड़ा है। लेकिन पृथ्वी से बहुत दूर स्थित होने के कारण यह जब सूर्य के सामने से गुजरा तो इसने सूरज के प्रकाश का एक छोटा बहुत छोटा सा हिस्सा ही छिपा पाता है। यही एक ग्रह और पारगमन में सबसे बड़ा अंतर है। 

बुध का पारगमन शताब्दी में 13 बार होता है। अगला परागमन 13 नवंबर 2030 को होगा। बुध पारगमन आमतौर पर मई या नवंबर में होती है। क्योंकि इसी दौरान पर भी बुध की कक्षा की संरेखीत होती है। इससे पहले 2004  और 2012 में पृथ्वी का शुक्र ग्रह के साथ भी परागमन हो चुका है। अब शुक्र का अलग 2117 से पहले नहीं होगा।

पारगमन क्या है?

पारगमन शब्द संस्कृत के संज्ञा पुल्लिंग से लिया गया है। यह एक अवस्था, स्थान या स्थिति से दूसरी अवस्था, स्थान या स्थिति में जाने या भेजने की क्रिया या भाव को कहते है।

सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह कौन सा है शुक्र है या बुद्ध 

सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह शुक्र है। हालाँकि बुद्ध सूर्य के सबसे निकट है इसलिए उसे सबसे गर्म होना चाहिए लेकिन सूरज के इतने क़रीब होने की वजह से ही उसका कोई वायुमंडल नहीं है। वो करोड़ों साल पहले जल चुका है और अब बुद्ध ग्रह चट्टानों का उजाड़ क्षेत्र है। हमारी पृथ्वी के चंद्रमा जैसा है।

Space News/universe informaion : अंतरिक्ष के गुरुत्वाकर्षण से दूर हुआ बुध

शुक्र इसलिए इतना गर्म है क्योंकि उसका वायुमंडल कार्बन डाइऑक्साइड से बना है। आप को जान के हैरानी होगी कि सूरज की गर्मी उसमें प्रवेश तो करती है लेकिन बाहर निकल नहीं पाती। इससे एक भट्टी सी बन जाती है और यही कारण है कि शुक्र में पानी नहीं है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ