Health News: पांचन को ठीक रखना है तो करें ये काम

 

Health News: पांचन को ठीक रखना है तो क्या करें

समाज में बहुत से लोग है जो समय से खाते-पीते हैं पर पेट साफ न होना उनके लिए एक समस्या पैदा कर देता है। आपको बता दें कि जिससे किसी काम को करने में मन भी नहीं लगता। क्योंकि पेट साफ न होने से गैस और दूसरी समस्याएं भी परेशान करती हैं और अगर पाचन शक्ति सही नही है तो आप कितना भी अच्छा पौष्टिक भोजन करें लेकिन वह खाना आपकी सेहत में कभी नही लगेगा इसलिए जितना जल्दी हो सके पाचन क्रिया को दुरुस्त करें क्योंकि यदि यह समस्या ज्यादा समय तक बनी रह गई तो इसका असर सीधे आपकी हेल्थ पर पड़ेगा और और आप कमजोर होते जाएंगे। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको हम कई घरेलु नुखसे बता रहें है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी। आइए जाने-

  1. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए गुनगुना पानी बहुत ही जरूरी है। इसलिए दिनभर में 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। यह पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और साथ ही बॉडी से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालता है। इसके अलावा अगर आप सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू और शहद भी मिलाकर पी सकते हैं। इससे पेट साफ होने के साथ फैट भी कम भी होता है।
  2. पेट साफ करने में एलोवेरा भी है बेहद उपयोगी। इसका जूस पेट साफ करने के साथ कब्ज से भी राहत दिलाता है। सुबह उठने के बाद पेट साफ करने के लिए एलोवेरा का जूस पिएं। जो पेट के साथ त्वचा की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।
  3. अजवाइन का इस्तेमाल पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए काफी पहले से इसका उपयोग किया जाता रहा है। इसमें प्रोटीन, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है। अजवाइन खट्टी डकार और गैस से भी राहत दिलाता है।
  4. बदहजमी या खट्टी डकार जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना है तो पुदीने का सेवन जरुर करें। आपको बता दें कि पेट साफ करने के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग पुदीना टी के रूप में भी कर सकते हैं या फिर ऐसे भी इसकी पत्तियां खा सकते हैं।
  5. पाचन के लिए नींबू का रस बहुत ही फायदेमंद होता हैं। नींबू में एंटीआक्‍सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा होती है जो डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए पेट को साफ करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एन्जाइम्स बॉडी को डिटॉक्सीफाई कर पाचन को सुधारता है। 

कारण ठीन न होने का कारण-

Health News: पांचन को ठीक रखना है तो क्या करें

पाचन क्रिया की खराबी के बहुत ही सामान्य से कारण है जैसे खान-पान में कमी, शरीर में पानी की कमी, सिगरेट और शराब का ज्यादा सेवन, तनाव और पर्याप्त नींद न लेना आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ