संविधान है तो हम लोग है, नहीं तो पता नहीं हम लोग कहां होते - राजेश गोंड



विशेष संवाददाता

बलिया। जनपद की सुप्रसिद्ध सामाजिक संस्था डा० अम्बेडकर सोशल वेलफेयर सोसाइटी असनवार के प्रधान कार्यालय पर संविधान दिवस बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर एक विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस कमेटी के ब्लाक अथ्यक्ष दिनेश राजभर ने की । गोष्ठी को मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव राजेश गोंड ने कहा कि आज बाबासाहब डा० भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखित संविधान है तो हम लोग है। यदि यह संविधान  नहीं होता, तो पता नहीं हम लोग कहां होते। बाबासाहब का यह संविधान है तो  आज समाज के कमजोर वर्ग के लोग  सदन और सचिवालय की शोभा बढ़ा रहे है , नहीं तो कहीं मल उठा रहे होते और कचरा साफ कर रहे होते । इसलिए आज इस संविधान दिवस पर हम सभी लोगों को इस बात का संकल्प लेना होगा कि हम भारतीय संविधान की हर हालत में रक्षा करेंगे। क्योंकि भारतीय  संविधान समाज के कमजोर वर्गो के लिए एक तरह से सुरक्षा कवच है।

विशिष्ट अतिथि जनवादी प्रधान संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष राम अवध यादव ने कहा कि भारतीय संविधान सबको समानता का अधिकार देता है।  इसके बावजूद भी समाज में आज भी जीवन के प्रत्येक क्षेत्रों में काफी असमानताएं है। कारण कि आज भी मुट्ठी  भर लोगों द्वारा बहुसंख्यक जनता का शोषण  जारी है। कारण कि उत्पादन के सभी  संसाधनों-जल, जंगल, जमीन, कल-कारखाना, खान-खदान, यातायात के संसाधन, स्कूल,  बैंक एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों आदि पर समाज के  कुछ खास लोगों का कब्जा है। इसी असमानता को देखते हुए बाबासाहब ने संविधान सभा में कहा था कि इस असमानता को यथासंभव शीघ्र मिटा देना चाहिए,  अन्यथा पीड़ित लोग राजनैतिज्ञक लोकतंत्र की इस महान रचना को विध्वंस कर देंगे।


अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कांग्रेस कमेटी चिलकहर के ब्लाक अध्यक्ष दिनेश राजभर  ने कहा कि बाबासाहब की बदौलत ही आज भारत का संविधान हमें मिला है। यदि बाबासाहब नहीं होते तो भारत के संविधान में करोड़ो शोषित - वंचित लोगों को जो गरिमामय जीवन जीने का अधिकार मिला है, वह नहीं मिलता और यहां के शोषित-पीड़ित जनता आज भी नारकीय जीवन जी रही होती।

इस गोष्ठी में भाग लेने वालों  में सर्व श्री अजीत राजभर, सुभाष राम, गौरी शंकर राजभर, दिनेश कुमार,  संतोष कुमार धुसिया ( सभी ग्राम प्रधान), सरफराज अहमद, यशवंत कुमार पिंटू , पंकज महाजन, अंकित महाजन   गीलू , योगेन्द्र प्रजापति,  जितेन्द्र कुमार, मुन्ना राम, विसर्जन राम, सुनील बेदी,  शक्ति रंजन चौधरी " दीपू ) , भैया धार्विक रंजन चौधरी, प्रमोद कुमार, आशीष कुमार भारती आदि लोग प्रमुख थे। अन्त में कार्यक्रम के आयोजक सौहार्द फेलो सामाजिक कार्यकर्त्ता जयराम अनुरागी  ने आये हुए सभी आगुन्तकों  के प्रति आभार प्रकट किया।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ