अंतर्राष्ट्रीय सूर्य दिवस मनाने के लिए सरकार ने नई दिल्ली में 'रन फॉर सन' मैराथन की मेजबानी की

नई दिल्ली/पीआईवी। भारत सरकार हरित और स्वस्थ ग्रह (पृथ्वी) को बढ़ावा देने में सौर ऊर्जा के महत्वपूर्ण लाभों के वार्षिक अनुस्मारक के रूप में 3 मई, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय सूर्य दिवस (इंटरनेशनल सन डे) मनाने के लिए वैश्विक समुदाय के साथ जुड़ गई है। इस दिन, भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 'रन फॉर सन' मैराथन का आयोजन किया। 3 किमी और 5 किमी की दौड़ वाली 'रन फॉर सन' मैराथन को जलवायु परिवर्तन में कमी लाने और सभी के लिए स्वच्छ और स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा देने में सौर ऊर्जा की अहम भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

मैराथन के माध्यम से सौर ऊर्जा और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति देश की तरफ से मजबूत प्रतिबद्धता व्यक्त की गई। इस अवसर पर, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव श्री भूपिंदर एस भल्ला ने कहा: “यह कार्यक्रम स्थायी ऊर्जा समाधानों को आगे बढ़ाने के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करता है और पर्यावरणीय प्रबंधन की दिशा में हमारी यात्रा में सौर ऊर्जा के महत्व पर प्रकाश डालता है। मैराथन शारीरिक फिटनेस और खुशहाली को बढ़ावा देने के सरकार के दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाता है, जिसमें हमने नागरिकों को नवीकरणीय ऊर्जा के मुद्दे को आगे बढ़ाते हुए सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। हम उन सभी प्रतिभागियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं जिनके उत्साह और समर्थन ने इस आयोजन को शानदार सफलता दिलाई है। हम इस गति को आगे बढ़ाने और इसे एक वार्षिक परंपरा के रूप में स्थापित करने के लिए तत्पर हैं।"

अंतर्राष्ट्रीय सूर्य दिवस समारोह का एक अन्य आकर्षण सोलर स्टॉप्स थे। ये सोलर स्टॉप्स विभिन्न प्रकार के तत्वों वाले कियोस्क हैं जो सौर ऊर्जा के महत्व को सामने लाते हैं। इसके तहत छह भारतीय शहरों, अर्थात् दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, वडोदरा, गुवाहाटी, वाराणसी और चेन्नई के प्रमुख मॉलों में 12 मनोरम प्रतिष्ठान स्थापित किए गए हैं। प्रमुख बिंदु के रूप में कार्य करते हुए, ये सोलर स्टॉप्स सौर ऊर्जा के नवीन और पर्यावरण-अनुकूल पहलुओं पर प्रकाश डालने के साथ-साथ उपस्थित लोगों को सीखने और प्रदर्शन के साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।

इस अवसर पर, मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय सूर्य दिवस के उपलक्ष्य में, एक अखिल भारतीय अंतर-विद्यालयी सौर कला प्रतियोगिता, सोलार्ट की भी घोषणा की है, जो कलात्मक अभिव्यक्तियों के माध्यम से सौर ऊर्जा का जश्न मनाने का एक आकर्षक और शैक्षिक तरीका होगा। प्रतियोगिता का उद्देश्य पूरे भारत में स्कूली छात्रों के बीच रचनात्मकता को जगाना और सौर ऊर्जा के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। स्कूलों द्वारा घोषित विजेताओं को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय से प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे।

अन्य खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाए -

आईआईटी-जेईई, नीट व अन्य कठिन प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए देना होगा उचित मार्गदर्शन और प्रशिक्षण 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ