सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम सिर्फ़ एक शुरुआत है - तारिक खान

सगीर ए खाक़सार 

बढ़नी, सिद्धार्थनगर। हर व्यक्ति को पता होना चाहिए कि सी.पी.आर. एक आवश्यक बुनियादी जीवन रक्षक कौशल है। यदि सी.पी.आर. समय पर किया जाए, तो यह जीवन रक्षक हो सकता है। कृष्णनगर नेपाल निवासी व सुलेमान अल-राजी विश्वविद्यालय रियाद (सऊदी अरबिया) के मेडिकल छात्र तारिक अनवर खान ने सी.पी.आर. के बारे में समाज को शिक्षित करने के उद्देश्य से कृष्णनगर और उसके आस पास के के स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया। उन्होंने स्थानीय शैक्षणिक संस्थानों में जाकर  सी.पी.आर. (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) के प्रति युवाओं को जागरूक किया।

उन्होंने बताया कि सीपीआर का मतलब है कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन। यह भी एक तरह की प्राथमिक चिकित्सा यानी फर्स्ट एड है। जब किसी पीड़ित को सांस लेने में दिक्कत हो या फिर वो सांस न ले पा रहा हो और बेहोश जो जाए तो सीपीआर से उसकी जान बचाई जा सकती है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए ज्ञान और आत्मविश्वास प्रदान करना है।

इस जीवन रक्षक पहल को युवाओं तक पहुँचाने के उद्देश्य से तारिक खान ने ज़ल्मोना लिटिल एंजेल्स, अल-हेलाल पब्लिक स्कूल और सेंट जूड स्कूल की बढ़नी और कृष्णनगर की शाखाओं में   बकायदा क्लास लेकर छात्र छात्राओं को जागरूक किया। व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से, तारिक अनवर खान हाई स्कूल के छात्रों को सी.पी.आर. के बारे में विस्तार से समझाया और उनके सवालों के जवाब भी दिये। 

उनके इस सार्थक प्रयास की सर्वत्र प्रशंशा भी हो रही है।  ज़ल्मोना लिटिल एंजेल्स के एक शिक्षक ने कार्यक्रम की प्रशंशा करते हुए कहा कि "यह देखना अद्भुत है कि हमारे छात्रों को ऐसे मूल्यवान कौशल सिखाए जा रहे हैं। सीपीआर महत्वपूर्ण क्षणों में जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकता है, और तारिक अनवर खान ने इसे समझाने और प्रदर्शित करने में एक अभूतपूर्व काम किया है।" 

यह पहल, जो सिद्धांत को व्यावहारिक सत्रों के साथ जोड़ती है, हृदय गति रुकने की आपात स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई है, ऐसी स्थिति जहाँ हर सेकंड मायने रखता है। छात्रों की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक रही है। तारिक खान ने बताया कि यह सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम सिर्फ़ एक शुरुआत है, जिसकी उन्हें उम्मीद है कि यह पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने में मदद करेगा। स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक करने की तारिक  प्रतिबद्धता को लोगों ने खूब सराहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ