आज की खास खबरें मात्र 10 मिनट में

कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए प्रतिकात्मक चित्र- लागए मास्क, रहें सुरक्षित कोरोना संक्रमण से

ठंड में कोरोना  संक्रमण  की दूसरी लहर आने की अनुमान

देश में कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम दिख रहा फिर भी जिस हिसाब से मौसम ठंड की ओर अग्रसर है, तो उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना  संक्रमण की दूसरी लहर आने की अशंका हो सकता है। वैसे तो सरकार ने रविवार को इसका अधिकारिक ऐलान कर दिया। साथ ही ठंड में ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत भी दी। 17 सितंबर को देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस 10.17 लाख थे, इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है और ये 7.83 लाख तक पहुंच चुके हैं। लेकिन ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने से इनकार नहीं किया जा सकता।

हैदराबाद में तेज बारिस होने से सड़को पर हुआ पानी का जल भराव

हैदराबाद में चार दिन में दूसरी बार तेज बारिश

हैदराबाद में फिर भारी बारिश हुई। अगले दो दिन तेज बारिश हो सकती है। शनिवार शाम 6 बजे शुरू हुई बारिश रविवार सुबह तक जारी रही। बारिश के बाद कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया। ट्रैफिक जाम हो गया। शहर के बालानगर इलाके की झील ओवरफ्लो हो गई। मेडचल मलकजगिरी के सिंगापुर टाउनशिप और उप्पल के पास बंडलगुडा में 15 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई।

स्मृति दिवस पर एडीजी प्रशात कुमार नें शहीद पुलिस कर्मियों को दी श्रद्वांजलि  व सलामी।
शहीद पुलिस कार्मिकों को श्रद्धांजलि देते हुए

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर  श्रद्धांजलि समारोह 21 अक्टूबर को

कर्तव्य पालन के दौरान संवेदन शीलता, समर्पण और त्याग का अप्रतिम उदाहरण प्रस्तुत करने वाले शहीद पुलिस कार्मिकों की स्मृति में प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हम उन वीर शहीद पुलिसजनों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने राष्ट्र व समाज की रक्षा में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए प्राणों की आहुति दी है। यह शौर्य गाथा 61 वर्ष पुरानी है जब 21 अक्टूबर 1959 को भारत की उत्तरी सीमा लद्दाख के हिमाच्छादित जनहीन क्षेत्र में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान नियमित गश्त पर निकले थे। स्वचालित रायफलों व मोर्टारों से लैस चीनी सैनिकों ने छलपूर्वक हमारे क्षेत्र में एम्बुश लगाकर अचानक उन पर हमला कर दिया।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेकिन्डा आर्डन

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री को उनकी शानदार जीत पर  बधाई दी पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेकिन्डा आर्डन को उनकी शानदार जीत पर बधाई दी हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेकिन्डा आर्डन को उनकी शानदार जीत पर हार्दिक बधाई। मैं एक वर्ष पहले की हमारी मुलाकात का स्मरण करता हूं और हम साथ मिलकर भारत-न्यूजीलैंड संबंध को एक नई ऊंचाई तक ले जाने की आशा करते हैं।


चांद की तश्वीर, जहां नोकिया लगाएगा 4जी नेटवर्क

NASA ने चांद पर 4G नेटवर्क स्थापित करने का ठेका दिया नोकिया को

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (NASA) ने चांद पर 4G नेटवर्क स्थापित करने का ठेका नोकिया को दिया है। नोकिया की योजना पहले 4G/एलटीई नेटवर्क स्थापित करके बाद में उसे 5जी में परिवर्तित करने की है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की तरफ से काम शुरू करने के लिए नोकिया को यूएसडी 14.1 मिलियन का फंड मुहैया कराया जाएगा। यह फंड नासा के ‘टिपिंग पॉइंट’ सिलेक्शन के तहत हस्ताक्षरित यूएसडी(USD) 370 मिलियन मूल्य के अनुबंध का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाना है। NASA ने अपनी आधिकारिक घोषणा में कहा कि यह 4जी सिस्टम ज्यादा दूरी, तेज स्पीड और ज्यादा बेहतर तरीके से चांद की सतह पर कम्युनिकेशन करने में सपोर्ट कर सकता है।

याहू वाल पेपर

15 दिसंबर तक बंद हो जाएगा याहू की वेबसाइट

यूजर्स की लगातार गिरावट के चलते याहू ग्रुप ने 15 दिसंबर से इसे बंद करने का फैसला किया है। याहू वेब पेज पर अपने समय का सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम रहा है, जो अब लोगों से दूर होने वाला है। याहू के यूजर्स प्रीमियम और भरोसेमंद कंटेंट चाहते है। ऐसे में कुछ बदलाव करना जरूरी है। ऐसे फसले लेने में कठिनाई तो होती है लेकन, हमें कभी-कभी उन प्रोडक्ट को देखते हुए ऐसे कठिन फैसले लेने पड़ते ही है। अब हम कारोबार के दूसरे क्षेत्रों पर फोकस करेंगे। कंपनी का कहना हा कि इस याहू ग्रुप के बंद हो जाने के बाद भी आपके द्वारा भेजे गए और प्राप्त किए गए ईमेल आपके ईमेल में सुरक्षित रहेंगे, लेकिन 12 अक्टूबर के बाद नए ग्रुप बनाने में सभी यूजर्स असमर्थ रहेंगे। और 15 अक्टूबर के बाद लोग याहू ग्रुप्स के जरिए ना तो मेल भेज पाएंगे और न रिसीव कर पाएंगे। इसकी वेबसाइट भी आपको उपलब्ध नहीं रहेगी। हालांकि याहू मेल पहले की तरह काम करते रहेंगे। याहू की शुरूआत साल 2001 से यानि 19 साल पहले इसे शुरू की थी लेकिन इसको वो रिस्पांस नही मिल सका, जो गूगल ग्रुप्स और फेसबुक ग्रुप्स को मिला। अमेरिक वायरलेस संचार सेवा प्रदाता वेरीजोन में 2017 में याहू के इंटरनेट कारोबार को 4.8 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

जेट एयरवेज

डेढ़ साल बाद फिर ‘जेट एयरवेज’ भरेगी उड़ान

करीब एक साल छह माह से पार्किंग में खड़ी जेट एयरवेज पर 10 हजार करोड़ से ज्‍यादा का कर्ज है। 17 अक्टूबर को खबर आई थी कि जेट एयरवेज के लिए रेज्योलूशन प्लान को मंजूरी मिल गई है। 17 अप्रैल 2019 से बंद पड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज फिर उड़ान भर सकती है। क्योंकि कंपनी के शेयर तेजी से भाग रहे हैं। लगातार आठवें कारोबारी सत्र में जेट एयरवेज के शेयरों में अपर सर्किट लगा है। जेट एयरवेज के लेंडर्स ने रिवाइवल का प्‍लान मंजूर कर लिया है। ये रिवाइल प्‍लान कालरॉक कैपिटल और मुरारी लाल जालान ने दिया था।

लेकिन जेट एयरवेज का पंख बहुत तेजी के साथ उड़ान भर रहा है। अब इसे नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के सामने रखा जाएगा। इस प्‍लान को एनसीएलटी की मंजूरी मिलने के साथ ही एयरलाइन के अधिग्रहण का रास्‍ता साफ हो जाएगा। जेट एयरवेज को कर्ज देने वाले लेंडर्स ने दिवालिया घोषित करने के लिए जून 2019 में एनसीएलटी में आवेदन किया गया था। दिवालिया प्रक्रिया को पूरा करने में लॉकडाउन समेत कई समस्‍याएं आईं। लेकिन अब इसे मंजूरी मिल गई है।

यूएई के निवेशक एमजे डेवलपर्स के मालिक मुरारी लाल जालान यूएई के कारोबारी हैं। वहीं,  लंदन के कालरॉक कैपिटल की बात करें तो लंदन की फाइनेंशियल एडवाइजरी और अल्टरनेटिव असेट मैनेजमेंट से जुड़ा कारोबार करती है. यह कंपनी रियल एस्टेट और वेंचर कैपिटल से मुख्य रूप से जुड़ी है।

प्राइवेट सेक्‍टर की जेट एयरवेज पिछले साल अप्रैल से बंद है। वहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने मार्च 2019 में ही चेयरमैन पद से इस्‍तीफा दे दिया था। फिलहाल, वित्तीय अनियमितताओं की वजह से नरेश गोयल कानूनी शिकंजे में हैं। एयरलाइन पर बैंकों का 10,000 करोड़ रुपये से अधिक बकाया है, जो ब्‍याज के साथ बढ़ता जा रहा है। इस बकाये में सरकारी बैंकों की उल्लेखनीय हिस्सेदारी है।

राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में सफल छात्र/छात्राएं  

राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृति

भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाधी की 76वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता विगत 13 एवं 14 सितम्बर 2020 को ऑनलाइन आयोजित की गयी थी। जिसमें लखनऊ जनपद के सफल प्रतिभागियों को कल दिनांक 18 अक्टूबर 2020 को पूर्वान्ह प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पुरस्कार वितरित किया गया।

पुस्तक मेला का प्रतिकात्मक चित्र

पुस्तक मेला प्रतियोगिताओं का दूसरा चरण 18 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक चलेगा

राष्ट्रीय पुस्तक मेला समिति और लखनऊ पुस्तक मेला समिति की ओर से संयुक्त रूप से प्रतियोगिताओं व संगोष्ठी इत्यादि की गतिविधियों का 27 अक्टूबर तक ऑनलाइन चलने वाला दूसरा चरण आज से प्रारम्भ हो गया। इससे पहले प्रथम चरण में पहली से 11 अक्टूबर तक विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं।

वहीं, संयोजिका ज्योति किरन ने बताया कि बच्चों के वर्गों में पूर्विका, शाम्भवी, शिवान्या, आयुषी और माही चैबे आदि बच्चों ने नवरात्र के संग विजया दशमी को शामिल करते हुए कलष, वेदी, देवी के विविध रूपों के चित्रों को बनाकर भेजा। महिलाओं के वर्ग में ज्यादा उत्साह दिखा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक आंकड़ा ट्विटर पर शेयर किया है इससे पहले कृषि बिल को लेकर पीएम सरकार को घेरा था देश में कोरोना के 75 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं। उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोला है। गिरती अर्थव्यवस्था और कोरोना संकट को लेकर राहुल ने केंद्र सरकार को घेरा है। उन्होंने 10 देशों का आंकड़ा ट्विटर पर शेयर किया है, जिसमें अर्थव्यवस्था और कोरोना को लेकर फैक्ट दिए गए हैं। इसमें भारत की स्थिति चिंताजनक है। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार में दो रैलियों को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि पहले चरण के चुनाव प्रचार के दौरान राहुल दो रैलियों को संबोधित करेंगे। पहली रैली नवादा जिले के हिसुआ विधानसभा सीट पर होगी, जिसमें राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव मौजूद रह सकते हैं। दूसरी रैली भागलपुर विधानसभा सीट पर होगी। इसके अलावा दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव प्रचार के दौरान भी राहुल गांधी रैली कर सकते हैं।


 


 


 


 


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ