भारत और आस्ट्रेलिया : तीन ODI की सीरीज में आस्ट्रेलिया ने 1-0 से बनायी बढ़त

भारत और आस्ट्रेलिया : तीन ODI की सीरीज में आस्ट्रेलिया ने 1-0 से बनायी बढ़त

सिडनी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आज पहला ओडीआई मैच खेला गया। आस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में भारत को करारी शिक्सत दिया। तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में आस्ट्रेलिया टीम के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया की शानदार बल्लेबाजी से छह विकेट गवांकर 374 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है। जवाब में भारतीय टीम आठ विकेट पर 308 रन ही बना पाई। इसी के साथ 66 रन की जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। 

कैप्टन फिंच ने 124 गेंदों पर 114 रनों की धमाकेदार पारी खेली जिसमें नौ छक्के और दो चौके शामिल हैं। फिंच के अलावा स्टीव स्मिथ ने भी 105 रनों की शतकीय पारी खेली जबकि मैक्सवेल ने मात्र 19 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेलते हुए मैच को भारत की पहुंच से दूर कर दिया। मैक्सवेल की इस विस्फोटक पारी में पांच चौके और तीन छक्के शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि एडम जाम्पा के इन चार विकटों में शिखर धवन और हार्दिक पांड्या के महत्त्वपूर्ण विकेट भी शामिल है। सीरीज का दूसरा मैच 29 नवंबर को होगा।


रचा इतिहास : 1000 रन 857 गेंदों में 

उपरी क्रम के पांच बल्लेबाज यानी मयंक अग्रवाल, कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल आउट हो चुके थे। इसके बाद नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाली। हार्दिक ने तूफानी अर्धशतक जड़ कर इतिहास रच दिया। पांड्या ऑलराउंडर की भूमिका में नहीं हैं, बल्कि एक फिनिशर के तौर पर दमदार नजर आ रहे हैं। 

आपको बता दें कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से हार्दिक पांड्या सबसे कम गेंदों में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पांड्या ने केदार जाधव को पीछे छोड़ा है। हालांकि, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 1000 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के नाम है, जिन्होंने 767 गेंदों में एकदिवसीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए थे, जबकि हार्दिक ने 857 गेंदों में ये कमाल किया है। इसी तरह से सबसे कम पारियों के मामले में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां के नाम है, जिन्होंने 18 पारियों में ये कमाल किया है। दूसरे नंबर पर इमाम उल हक हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ