नेपाल के भूकंप प्रभावित जाजरकोट से सगीर ए खाकसार की रिपोर्ट



नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री व नेकपा एमाले के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली ने कहा कि हमारी पार्टी राजनीतिक स्वार्थ से ऊपर उठकर काम करती है। भूकंप पीड़ितों के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं एवं स्वयंसेवकों ने जिसतरह निष्पक्षतापूर्वक, पूर्ण निष्ठा, व सेवाभाव के साथ काम किया है वो अनुकरणीय है। ऐसा मानवीय भाव अन्य पार्टियों में बमुश्किल दिखाई पड़ता है।

श्री ओली इन दिनों पुष्पलाल पहाड़ी मध्य मार्ग पर केंद्रित समृद्धि के लिए संकल्प यात्रा पर हैं। यह यात्रा तीन हफ्ते की है जो झूलाघाट से चिवा भंज्यांग पहुंचकर समाप्त होंगी। इस यात्रा का उद्देश्य इस भूभाग पर निवास करने वाले लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना, विकास का रोड मैप तैयार करना, स्थानीय लोगों संवाद, बड़ी तादाद में रोज़गार के लिए हो रहे युवाओं के पलायन आदि को रोकना है।

यात्रा के छठे दिन मंगलवार को वो नेपाल के सुदूर पश्चिम स्थित जिला जाजरकोट और रुकूम में थे। यह वही जगह है जहाँ गत 03 नवंबर को भूकंप में सौ से भी ज़्यादा लोगों की जान चली गयी थी। श्री ओली ने मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि दुःख की इस घड़ी में हमारी पार्टी आपके साथ हैं। उन्होने कहा कि हमारे स्वयं सेवकों ने त्यौहार के मौके में आयी विपदा में भी बड़ी मेहनत से काम किया है इसके लिए वो बधाई के पात्र हैं।

बहुत कम समय में पीड़ितों के लिए 813 अस्थायी घर बनाये, क्षति ग्रस्त स्कूलों, व अस्पतालो का पुनर्ननिर्माण किया, और ये सब हमारी परम्परा का हिस्सा है। देश पर ज़ब भी कोई संकट आता है हमारी पार्टी के कार्यकर्ता इसी तरह लोगों क़ी मदद में पूरी शिद्दत से जुट जाते हैं।

ओली ने सरकार पर भी तीखा हमला बोला और कहा यह सरकार निकम्मी है और भ्रष्टाचार में लिप्त है। जनता की समस्याओं से इस सरकार कोई सरोकार नहीं है। सरकार के पास पैसा है साधन है, भूकंप पीड़ितों को मदद करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन उसे पीड़ितों की सुध नहीं है।

इस अवसर पर शंकर पोखरेल,विष्णु पौड़ेल, विष्णु रिमाल, प्रदीप गेवाली, रघुवीर महासेठ, भानु भक्त ढकाल, पदमा आर्याल, खिमलाल भट्टराई, गिरधारी लाल नेउपाने, शांता चौधरी, अर्जुन के सी, राजेश बजराचाररया, गोपाल थापा, रविन्द्र शर्मा, गुलाब जंग शाह, हलीम शाह, शिव कुमारी आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ