आइए पढ़े : विदेश की खास खबरें

 अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत की हवा को गंदा 


आखिरी प्रेसिडेंशल डिबेट में राष्ट्रोपति डोनाल्ड  ट्रंप और जो बाइडेन में जबरदस्त बहस हुई। आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और रूस पर अपनी भड़ास निकाली। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी कमियों को नहीं देखा और भारत की हवा को गंदा बता डाला,तो वही वायु प्रदूषण से निपटने में चीन, भारत और रूस पर उचित कदम न उठाने का आरोप लगा डाला।राष्ट्रपति पद के लिए फाइल प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को गंदा बताया और पेरिस जलवायु समझौते से हटने के अमेरिका के कदम को सही ठहराया।

नाश्विले के बेलमॉन्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति पद के चुनाव की अंतिम आधिकारिक बहस प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रम्प ने कहा कि ‘चीन को देखो कितना गंदा है। रूस को देखिए भारत को देखिए, वे बहुत गंदे हैं और हवा बहुत गंदी है।’ अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति का चुनाव है। ट्रंप के इस बयान के बाद से भारतीयों का गुस्सा जबरदस्त तरह से फूट पड़ा है। सोशल मीडिया पर न सिर्फ ट्रंप को लोगों ने डेटा के जरिए आइना दिखाया,बल्कि इनके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ गए है और इनसे जवाब मांगा।

संवाददाताओं के वीजा पर लगा सकता है रोक 


चाईना की सरकार ने को अमेरिका के उस फैसले की आलोचना की जिसके तहत चाईना मीडिया संस्थानों के लिए विदेशी मिशन के तौर पर पंजीकृत कराना जरूरी बनाया गया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस बारे में घोषणा की थी। इसके तहत छह चीनी अखबारों और अन्य संस्थानों को आवेदन करना होगा और अपने कर्मचारियों के बारे में बताना होगा। इससे पहले नौ अन्य चाईना मीडिया संस्थानों के खिलाफ भी ऐसा ही आदेश जारी किया गया था।

ट्रंप प्रशासन ने संकेत दिया है कि वह कुछ मीडिया संस्थानों के कर्मचारियों को वीजा देने से मना कर सकता है। इसके जवाब में बीजिंग ने कहा है कि वह चाईना में अमेरिकी संवाददाताओं के वीजा पर रोक लगा सकता है। चाईना विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अमेरिकी के हालिया फैसले को ‘राजनीतिक दमन’ की कार्रवाई बताया। झाओ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन, अमेरिका की गैर वाजिब कार्रवाई का कड़ाई से विरोध करता है और इसकी निंदा करता है। उन्होंने कहा कि चाईना, अमेरिका से इस फैसले में बदलाव करने और गलतियों को सुधार करने का अनुरोध करता है। अमेरिका चाईना मीडिया पर राजनीतिक दमन और अनुचित पाबंदी लगाने की कार्रवाई बंद करे।

राष्ट्ररपति डोनाल्डे ट्रंप ने खराब हवा को लेकर जैसे ही भारत के खिलाफ बोले,उसके बाद से ही ट्वीटर पर ‘Filthy’ ट्रेंड करने लगा। भारत की हवा को लेकर ट्रंप के बयान पर कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने ट्रंप से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है और कहा कि अमेरिका में हाउडी मोदी का परिणाम सामने आ रहा है।सिब्बल ने ट्वीट किया, ट्रंप ने पहले भारत में कोरोना के कारण मौतों को लेकर सवाल उठाए, अब ट्रंप ने कहा कि हवा में भारत गंदगी भेज रहा है। ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग कहा। यह ‘हाउडी मोदी’ का परिणाम है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ