जन सूचना अधिकारी व प्रथम अपीलीय अधिकारियों के नाम व सम्पर्क नं० सूचना पट्टों पर लिखा जाये - अनुरागी

विशेष संवाददाता, बलिया

बलिया। सामाजिक संगठनों के कई प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय नेटवर्कों से जुड़े जनपद के सुप्रसिद्ध सौहार्द फेलो सामाजिक कार्यकर्ता जयराम अनुरागी ने जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में कलेक्ट्रेट की प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती मीना शर्मा को पत्रक सौंपकर जनपद के  सभी विभागों में जन सूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारियों के नाम व सम्पर्क नम्बर सूचना पट्ट पर लिखे जाने की मांग की है। 

आपको बता दें कि जनपद के कुछ विभागों को छोड़ दिया जाये तो अधिकांश विभागों में जन सूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारियों के नाम व मोबाइल नंबर नहीं लिखे गये है, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक कि पूछने पर विभागीय अधिकारी व कर्मचारी  जनता का सहयोग करने के बजाय दुर्व्यवहार करते हैं। ऐसी स्थिति में आरटीआई एक्ट के तहत सूचना पट्टों पर नाम व सम्पर्क नम्बर लिखा जाना अनिवार्य है।

अनुरागी ने कहा है कि नागरिकों को सशक्त बनाने, सरकार के कार्य में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देने, भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने और वास्तविक अर्थों में लोकतंत्र को लोगों के लिए कामयाब बनाने के लिए सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 को लाया गया है, लेकिन अधिकारी व कर्मचारियों के असहयोग के चलते इस एक्ट का लाभ जो मिलना चाहिए, वह नहीं मिल रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ