ब्लॉक सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की बैठक हुई संपन्न

   

   संचारी रोग अभियान के तहत किया गया जागरूक 

श्रेयांश सिंह सूरज, विशेष संवाददाता 

बाराबंकी जिले के बनीकोडर ब्लॉक सभागार में पोषण पखवाड़ा, दस्तक, संचारी रोग अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की बैठक बाल विकास परियोजना अधिकारी कमलेश यादव की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विशेष रूप से संपोषण एवं संबंधित प्रशिक्षण दिया गया तथा कमलेश यादव ने कहा कि शासन की मंशा है कि दस्तक अभियान के तहत सभी स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोगों से सावधान रहने के लिए उन्हें उपाय बताएं तथा जागरूक करें।

उन्हें संचारी रोग के बारे में बताएं और उससे बचने का उपाय भी बताएं कि संचारी रोग अधिकांश मच्छरों से पैदा होते हैं। इसलिए ऐसा कोई कार्य ना करें जिससे मच्छर पैदा हो। उन्हें बताया गया कि अगर किसी व्यक्ति को मलेरिया,डेंगू ,बुखार पेट में दर्द होना जैसी शिकायत हो तो सरकारी अस्पताल में इलाज करवाएं या किसी अच्छे प्रशिक्षित डॉक्टर से इलाज करवाएं। झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराने का मतलब है जान जोखिम में डालना है। मच्छर एवं गंदगी से फैलाने वाले रोगों को जड़ समाप्त किया जाए। 

इसलिए गांव में जाकर लोगों को बताएं गंदगी की बीमारी का जड़ अपने घरों के आसपास सफाई पर ध्यान दें व सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।इस दौरान मुख्य रूप से रंजना श्रीवास्तव, मुन्नी भारती, बबिता, ऊषा सिंह, बृजेश सिंह, सरिता सिंह, मिथिलेश पाल, यूनिसेफ की टीम सहित आदि कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ