Modi government के नौ वर्षो के दौरान युवाओं को केंद्र में रखा गया और उनके दरवाजे पर अनेक अवसर दस्तक दे रहे है : Dr. Jitendra Singh

नई दिल्ली/पीआईवी। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि मोदी सरकार के 09 वर्षो के दौरान युवाओं को केंद्र में रखा गया और उनके दरवाजे पर अनेक अवसर दस्तक दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के 09 वर्ष निसंदेह युवा केंद्रित रहे हैं लेकिन देश के युवाओं के लिए उपलब्ध अवसरों एवं विभिन्न पहलों का अधिकतम उपयोग करने के लिए सोच में बदलाव लाने की आवश्यकता है।

उन्होंने जम्मू के कठुआ में नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित ‘भारत@2047’ थीम के साथ ‘वाई 20 (युवा उत्सव)’ को संबोधित कर रहे थे। युवाओं की एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हमारे देश के युवाओं के दरवाजे पर अनेक अवसर दस्तक दे रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार विभिन्न स्तरों पर युवाओं को समान अवसर प्रदान करने के लिए दृढ़ संकल्पित एवं समर्पित है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि इसका सबसे अच्छा उदाहरण गैर-राजपत्रित पदों के लिए साक्षात्कार को समाप्त करना है, 2,000 से ज्यादा नियमों को समाप्त करना है, जिनमें से कई देश के युवाओं के विकास में बाधाएं उत्पन्न कर रहे थे।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में भारत का स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र विश्व में तीसरे स्थान पर है और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न केवल इस राष्ट्र के युवाओं के कारण ही संभव हो सके हैं। उन्होंने कहा कि देश के युवा आकांक्षी हैं लेकिन पहले उन्हें सही एवं आकांक्षी माहौल प्राप्त नहीं हुआ जैसा कि अब उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा प्रदान किया जा रहा है। 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि अरोमा मिशन उन स्टार्ट-अप्स को आकर्षित कर रहा है जिनका मूल स्थल जम्मू-कश्मीर है। हजारों लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है और पूरे देश भर में भारी संख्या में किसानों के लिए राजस्व उत्पन्न किया है। डॉ. सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को अरोमा मिशन स्टार्ट-अप सबसे अच्छे अवसरों में से एक के रूप में देखना चाहिए क्योंकि जम्मू-कश्मीर में बैंगनी क्रांति जम्मू-कश्मीर के युवाओं को आकर्षक स्टार्ट-अप का अवसर प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि युवा परिवर्तन के मुख्य स्रोत हैं और देश का भविष्य युवा शक्ति से संचालित होगा क्योंकि भारत एक युवा राष्ट्र है जिसकी वास्तविक ताकत इसकी युवा शक्ति में निहित है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साहसिक नेतृत्व में भारत की छवि बदली है और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विश्व के सबसे बड़े नेता के रूप में उभरे हैं, जो स्थिर शासन एवं प्रशासन के माध्यम से किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा कि देश में 2014 से पहले केवल 145 मेडिकल कॉलेज थे जबकि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में पिछले 09 वर्षों में 265 और कॉलेज खुले हैं। इसी प्रकार से, देश में 2014 से पहले 725 विश्वविद्यालय थे और इस अवधि में 300 नए विश्वविद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 09 वर्षों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत देश में 07 लाख किलोमीटर सड़कें जोड़ी गई है और मुद्रा ऋण योजना के अंतर्गत पिछले 09 वर्षों में लाभार्थियों को 23 लाख करोड़ रुपये का मुद्रा ऋण प्रदान किया गया है। डॉ. जितेंद्र ने कहा कि जम्मू-कश्मीर नए सिरे से विकास के मार्ग पर अग्रसर है और श्रीनगर में जी-20 की बैठक का सफल समापन इस बदलाव को प्रमाणित करता है, क्योंकि सरकार केंद्रशासित प्रदेश में बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सुमिरन ध्यान भजन में मन क्यों नहीं लगता, तरक्की क्यों नहीं होती

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ