Exclusive News of Science : आइए जाने, ब्लैक होल और आकाशगंगा से जुड़ी जानकारी

 Exclusive News of Science : ब्लैक होल क्या है? ब्लैक होल के प्रति क्या कहती है स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी? क्या होते हैं 'सुपरमैसिव ब्लैक होल'? आकाशगंगा किसे कहते हैं? आकाशगंगा का नाम कैसे पड़ा?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने दो 'सुपरमैसिव ब्लैक होल' की तस्वीरें शेयर की है, जो कि इस वक्त सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। नासा ने 'ब्लैकहोल' की तस्वीरों को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि 'सुपरमैसिव ब्लैक होल' हजारों प्रकाश-वर्ष पूर्व का है, जो कि ग्लैक्सी एनजीसी में दिखाई पड़ा है। विघटन की इस प्रक्रिया को घटित होने में भी करीब 30 मिलियन साल लगे हैं और अब ये दोनों 'ब्लैक होल' मिलकर एक 'बड़ा ब्लैक होल' बनाएंगे, जिसमें कि लाखों साल लग सकते हैं।

ब्लैक होल क्या है?

आपको बता दें कि 'ब्लैक होल' अंतरिक्ष में वह स्थान हैं, जहां पर वक्त, स्थान और गति का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है वहां गहरा अंधेरा होता है और उस क्षेत्रफल में एक शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण होता है। अगर कोई भी आकाशीय पिंड हो या सूरज का प्रकाश, वह सभी को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है, इस स्थिति को ही 'इवेंट हॉराइजन' कहा जाता है। 'ब्लैक होल' की खोज कार्ल और जॉन व्हीलर ने की थी। इसके अंदर जो भी चीज एक बार जाती है तो वो कभी भी वापस नहीं आती है। आपको बता दें कि इसकी गहराई बहुत ज्यादा होती है।

Exclusive News of Science : ब्लैक होल क्या है? ब्लैक होल के प्रति क्या कहती है स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी? क्या होते हैं 'सुपरमैसिव ब्लैक होल'? आकाशगंगा किसे कहते हैं? आकाशगंगा का नाम कैसे पड़ा?

ब्लैक होल के प्रति क्या कहती है स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी?

स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी के अनुसार, जब एक बड़ा तारा समाप्ति की ओर होता है तो खुद ही विघटित होने लगता है और वह 'ब्लैक होल' में परिवर्तित हो जाता है। इसके अंदर का द्रव्यमान एक दिन स्वत: ही खत्म हो जाता है, जिसके बाद ब्लैक होल का भी अंत हो जाता है।

क्या होते हैं 'सुपरमैसिव ब्लैक होल'?

सुपरमैसिव ब्लैक होल काफी शक्तिशाली होता है और ये 'ब्लैक होल' का सबसे बड़ा प्रकार है। सभी आकाश गंगा अपने केंद्र पर एक विशालकाय 'ब्लैक होल' रखती है जो कि कभी-कभी वक्र के रूप में नजर आता हैआपको बता दें कि सभी ब्लैक होल सूर्य से लाखों गुना बड़े होते हैं।

आकाशगंगा किसे कहते हैं?

आकाशगंगा बहुत सारी गैसों, धूल और अरबों सितारों का एक विशाल संग्रह है, जो सभी गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ जुड़े होते है। इसे ही आकाश गंगा कहा जाता है इसमें कई ग्रह पिंड शामिल होते है हमारा पृथ्वी जहा रहता है उसे मल्कीवे कहाँ जाता है। आकाशगंगा शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया हैजिसका शाब्दिक अर्थ "दूधिया" है, इसी कारण मिल्कीवे नाम दिया गया है। आकाशगंगाओं का आकार कुछ सौ मिलियन सितारों से लेकर एक सौ ट्रिलियन सितारों तक हो सकता है और यह सारे तारे अपने केंद्र का चक्कर लगते है। माना जाता है कि कई आकाशगंगाओं के केंद्रों पर सुपरमैसिव ब्लैक होल होते हैं। मिल्की वे के केंद्रीय ब्लैक होल का द्रव्यमान सूर्य से चार मिलियन गुना अधिक है।

Exclusive News of Science : ब्लैक होल क्या है? ब्लैक होल के प्रति क्या कहती है स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी? क्या होते हैं 'सुपरमैसिव ब्लैक होल'? आकाशगंगा किसे कहते हैं? आकाशगंगा का नाम कैसे पड़ा?

आपको बता दें कि मिल्की वे वह आकाशगंगा है जिसमें हमारा सौर मंडल है, जिसमें पृथ्वी से आकाशगंगा की उपस्थिति का वर्णन करने वाला नाम है। रात में आकाश मे जितने भी तारे दीखते है वो सब मिल्की वे का हिस्सा है। मिल्की वे शब्द लैटिन भाषा से लिया गया है। मिल्की से पृथ्वी एक बैंड के रूप में दिखता है। गैलीलियो गैलीली ने पहली बार 1610 में टेलीस्कोप के साथ अलग-अलग तारों में प्रकाश के बैंड को हल किया। 1920 के दशक की शुरुआत तक, अधिकांश खगोलविदों का मानना था कि मिल्की वे में ब्रह्मांड के सभी सितारे शामिल थे।

सन् 1920 के खगोलविदों हार्लो शैले और हेबर कर्टिस के बीच महान बहस के बाद,  एडविन हबल की टिप्पणियों से पता चला कि मिल्की वे कई आकाशगंगाओं में से एक है। जीएन-जेड 11 ने मार्च 2016 में पृथ्वी से 32 बिलियन प्रकाश-वर्ष की दूरी तय किया, उसने वहां सबसे पुरानी और सबसे दूर की आकाशगंगा की जानकारी दी। और यह बिग बैंग के ठीक 400 मिलियन साल बाद अस्तित्व मे आया था।

सन् 2016 में जारी किए गए शोध ने ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं की संख्या को 200 बिलियन के पिछले अनुमान से दो ट्रिलियन या उससे अधिक तक संशोधित किया गया। कुल मिलाकर जितने पृथ्वी पर रेत के कण है उससे ज्याद ब्रह्मांड में तारे और ग्रह है। मिल्की वे का व्यास कम से कम 30,000 व्यास है जबकि पडोसी आकाशगंगा एंड्रोमेडा गैलेक्सी का व्यास 780,000 है। इसके अलावा ब्राम्हण में और कई बड़े छोटे आकाशगंगाएँ है।

यही कारण है की वैज्ञानिक मानते है की एलियन होना चाहिए आप खुद सोचिए एक आकाशगंगा में इतने ग्रह है तो न जाने कितने आकाशगंगा होगा और इन आकाशगंगा में अरबो ग्रह होंगे उसमे से किसी न किसी ग्रह पर तो जीवन होगा। लगभग 220 किलोमीटर प्रति सेकंड की दर से गैलैक्टिक सेंटर की कक्षा से दूरी पर तारे और गैसें। लगातार घूमने की गति केप्लरियन गतिकी के नियमों का खंडन करती है और बताती है कि मिल्की वे के द्रव्यमान का बहुत (लगभग 90%)  दूरबीनों के लिए अदृश्य है, न तो विद्युत चुम्बकीय विकिरण को उत्सर्जित करता है और न ही अवशोषित करता है। इस अनुमान को "डार्क मैटर" की संज्ञा दी गई है।

सूर्य की घूर्णी अवधि लगभग 240 मिलियन वर्ष है। संपूर्ण रूप में मिल्की वे संदर्भ के अतिरंजित फ्रेम के संबंध में लगभग 600 किमी प्रति सेकंड के वेग से आगे बढ़ रहा है। मिल्की वे के सबसे पुराने सितारे लगभग ब्रह्मांड जीतना पुराना हैं और इस तरह शायद बिग बैंग के अंधेरे युग के बाद जल्द ही बन गए। 

टेनसियस गैस से भरा होता आकाशगंगा

आकाशगंगाओं के बीच का स्पेस एक टेनसियस गैस से भरा होता है, जिसका घनत्व औसतन प्रति घन मीटर एक परमाणु से कम होता है। अधिकांश आकाशगंगाएँ गुरुत्वाकर्षण के कारण में व्यवस्थित होती हैं। मिल्की वे लोकल ग्रुप का हिस्सा है, जिस पर उसका और एंड्रोमेडा गैलेक्सी का दबदबा है और वह Virgo Supercluster का हिस्सा है।

आकाशगंगा का नाम कैसे पड़ा

खगोलीय साहित्य में, कैपिटल शब्द "गैलेक्सी" का उपयोग अक्सर हमारी आकाशगंगा, मिल्की वे को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, ताकि इसे हमारे ब्रह्मांड में अन्य आकाशगंगाओं से अलग किया जा सके। अंग्रेजी शब्द मिल्की वे को चॉसर सी द्वारा एक कहानी में प्रयोग किया है। आकाशगंगा शब्द को फ्रांसीसी और मध्यकालीन लैटिन से ग्रीक शब्द से लिया गया है।

इसे मिल्की वे नाम दिया गया है। आकाश गंगा दूध के सामान सफ़ेद दिखाई देता है यही कारन है की इसे मिकी वे कहा गया होगा। ग्रीक पौराणिक कथाओं में, जीजस अपने बेटे को हेरा के स्तन पर रखता है जबकि वह सो रहा है, इसलिए बच्चा उसके दिव्य दूध पी लेगा और इस तरह अमर हो जाएगा। हेरा स्तनपान करते समय जाग जाती है और फिर उसे पता चलता है कि वह एक अज्ञात बच्चे को दूध पीला रही है।

आकाशगंगा की दिखावट

मिल्की वे पृथ्वी से सफेद रोशनी के एक धुंधले बैंड के रूप में दिखाई देता है, जो लगभग 30 ° चौड़ा है, जो रात के आकाश में फैला है। रात के आकाश में, हालांकि पूरे आकाश में सभी व्यक्तिगत नग्न आंखों के तारे मिल्की वे का हिस्सा हैं, "मिल्की वे" शब्द प्रकाश के इस बैंड तक सीमित है।

प्रकाश की उत्पत्ति अनसुलझी पहेली है ग्रेट रिफ्ट और कोलसैक जैसे बैंड के भीतर के अंधेरे क्षेत्र, ऐसे क्षेत्र हैं जहां इंटरस्टेलर धूल दूर के तारों से प्रकाश को अवरुद्ध करता है। जैसा कि पृथ्वी से देखा गया है, मिल्की वे के गांगेय विमान के दृश्य क्षेत्र में आकाश का एक क्षेत्र होता है जिसमें 30 नक्षत्र शामिल होते हैं। गेलेक्टिक केंद्र धनु की दिशा में स्थित है, जहां मिल्की वे सबसे चमकदार है।

धनु से, सफेद प्रकाश का धुंधला बैंड औरिगा में गैलेक्टिक एंटीकेंटर के चारों ओर से गुजरता दिखाई देता है। बैंड फिर आकाश के चारों ओर के बाकी हिस्सों को जारी रखता है, वापस धनु राशि में, आकाश को दो बराबर गोलार्धों में विभाजित करता है।

आकाशगंगा, जो कि गुरुत्वाकर्षण बल से पूरी तरह से जुड़ा रहता है। आपको बता दें कि हमारे आकाशगंगा के बिलकुल बीच में 'सुपरमैसिव ब्लैक होल' है। कुछ खास बातें नासा के बारे में NASA का पूरा नाम राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन है, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्र शाखा है। ये उपग्रहों के माध्यम से अंतरिक्ष पर अनुसंधान या शोध करती है। नासा की नजर अतंरिक्ष पर घटने वाली हर खबर पर होती है। नासा विश्व की कुछ स्पेस एजेंसियों के साथ मिलकर भी कार्य करता है, जिनमे यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो आदि प्रमुख है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ