Health News... खट्टे फलों से पथरी का खतरा ! इन चीजों से बना लें दूरी आइए जानें वह क्या-क्या है?

https://www.google.com/search?q=%E0%A4%AA%E0%A4%A5%E0%A4%B0%E0%A5%80&sxsrf=ALeKk02_1uEfGJRUmF10QNZpho3RoV7oRA:1608088590766&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=2ahUKEwiF3eDpxNHtAhVbzTgGHQsmAOoQ_AUoAXoECBAQAw&biw=1094&bih=518#imgrc=L9j5krBuCW1uSM

आज के समय में पथरी एक बेहद खतरनाक समस्या है। इसक समस्या में दर्द बर्दाश्त से बाहर होता है। ये किसी भी इंसान की हालत खराब कर सकता है। आपको बता दें कि नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है। इसका कोई निश्चित आकार भी नहीं होता है। 

डॉक्टर्स के मुताबिक, इंसान के शरीर में चार तरह की पथरी हो सकती है। इन्हें कैल्शियम स्टोन, स्ट्रुवाइट स्टोन, यूरिक एसिड स्टोन और सिस्टाइन स्टोन कहा जाता है।  इस समस्या से बचना चाहते है तो आप खाने-पीने वाली इन चीजों से बचें। आइए जानें-

एनिमल प्रोटीन

आपको बता दें कि जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन शरीर में कैल्शियम ऑक्सेलेट, कैल्शियम फॉसफेट और यूरिक एसिड स्टोन का खतरा बढ़ाता है। इसलिए हमें अपने खाने में जानवरों से मिलने वाले प्रोटीन की क्वांटिटी कम रखनी चाहिए। मांस, अंडा, मछली, दूध और पनीर की बजाए फलीदार सब्जियां, दाल, मूंगफली या सोया फूड से प्रोटीन की पूर्ति करना अच्छा विकल्प माना जाता है।

अधिक सोडियम इस्तेमाल से

यदि आपके भोजन में सोडियम की बहुत अधिक मात्रा होती है तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए। कैन सूप आदि में भी बहुत ज्यादा सोडियम होता है, इसलिए ऐसे डिब्बा बंद प्रोडक्ट्स का सेवन न करें।

ऑक्सलेट वाली चीजें से

पथरी की शिकायत होने पर डॉक्टर सबसे पहले ऑक्सलेट वाली चीजें न खाने की सलाह देते हैं। पालक, साबुत अनाज, क्रैनबैरी, शकरकंद और चॉकलेट आदि में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कुछ लोग इसमें टमाटर खाने को भी मना करते हैं। टमाटर में बहुत कम मात्रा में ऑक्सलेट पाया जाता है।

विटामिन सी से

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग अब विटामिन-सी या साइट्रिक फ्रूट (खट्टे फल) की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. शायद आप भूल रहे हैं कि विटामिन सी के अति-सेवन से भी स्‍टोन बनता है. इसलिए लोगों को संतरे से बने प्रोडक्ट्स कम खाने की सलाह दी जाती है. खासतौर से बाजार में बिकने वाले पैकेट बंद ऑरेंज जूस का तो बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए.

इन सब्जियों से

पथरी का खतरा बढ़ने की सूरत में कुछ सब्जियों से परहेज करने को भी कहा जाता है, जिनके बीज स्टोन के कारण बन सकते हैं। टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने का अधिक सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।

कोल्ड-ड्रिंक्स से 

लोगों को स्टोन की समस्या हो जाने पर पर अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसी स्थिति में कोशिश करनी चाहिए कि कोल्ड ड्रिंक से दूर ही रहें। इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को और बढ़ाता है।

कैसे करें बचाव आइए जानें

आपको बता दें कि किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए उसका डिटॉक्सीफिकेशन जरूरी है। किडनी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई करने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। बेहतर होगा कि आप आसानी से पचने वाले खाने का ही सेवन करें। इसके अलावा किडनी की समस्या से राहत पाने के लिए आंवला, अनार और सेब का सिरका जैसी चीजों का सेवन करें। यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ